यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | यूपी सरकार की योजना | 2022

यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना

क्या है यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना ?

उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश में पढ़ने वाले छात्रों व छात्राओं के हित में एक बहुत अच्छा कदम उठाया है। उन्होंने उत्तर प्रदेश में पढ़ने वाले सभी छात्र और छात्राओं को यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना(UP Free Smartphone Yojana)के तहत मुफ्त स्मार्टफोन और टेबलेट देने का वादा किया है। उन्होने ये कदम कोरोना काल में पढ़ाई से वंचित रहने वाले छात्र छात्राओं की पढ़ाई सही ठंग से हो इसके लिए एक सरहानीय कदम उठाया है।

यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना 2022 का उद्देश्य​

यूपी सरकार की योजना के इस कदम से गाँव में रहने वाले बच्चे जो यूनिवर्सिटी बगेरा में कोरोना की वजहें से पढ़ने में असमर्थ थे अब वे घर से ही उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दिए गए फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट की मदद आसानी से पढ़ाई कर सकते है।

यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना कौन कौन आवेदन कर सकता है​

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में अभी उत्तर प्रदेश सरकार ने करीब एक करोड़ छात्रों को यूपी सरकार की योजना के तहत लोगो कोई सुबिधा देने का वादा दिया है। अगर आप भी अभी उत्तर प्रदेश में पढ़ रहे है तो जल्दी से आप फॉर्म भर कर आप इस उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट योजना का लाभ जल्दी उठाये।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने मेडिकल, इंजीनयर चिकित्सा और नर्सिंग विश्बविद्यालय संस्थानों से ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएटर स्टूडेंट्स सभी को यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना (UP Free Smartphone Yojana) के तहत फ्री स्मार्टफोन जल्दी से जल्दी देने का आदेश दिया है।

यूपी सरकार की योजना का बजट कितना है ​

19 अगस्त 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने UP Tablet Yojana का आरम्भ किया था। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना के लिए 3000 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।

किस तरीके से फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट का वितरण किया जायेगा​

यूपी सरकार की योजना के अंतरगत सभी संस्थान और विश्वविद्याल्य अपने अपने यहां पढ़ने वाले छात्रों की एक लिस्ट तैयार करके सरकार को देगी उसी के तहत सरकार सभी छात्रों को फ्री स्मार्टफोन प्रदान करेगी। यूपी सरकार की योजना को कई चरणों में पूरा किया जायेगा।पहले चरण में इस योजना के तहत सभी छात्रों को मुख्यमंत्री जी के द्वारा 60000 मोबाइल एवं 40000 टेबलेट 25 दिसंबर 2021 को वितरित किए जाएंगे। इसके बाद दूसरे चरण का ऐलान किया जाएगा और उसमे फिर दूसरे छात्रों को इस यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना (UP Free Smartphone Yojana) का लाभ मिलेगा।

यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना के पहले चरण में किन छात्रों को मिलेगी प्राथमिकता ​

इस फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट योजना के पहले चरण में उन छात्र व छात्राओं को प्राथमिकता दी जाएगी जो एमबीबीएस, बीटेक, एमटेक, बीए, पीएचडी, और के आखिरी सेमेस्टर में है। तो अगर आपने अभी तक इस यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो जल्दी कीजिये।

किन कंपनियों के स्मार्टफोन और टेबलेट छात्राओं को दिए जायेगे ​

उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना के लिए सैमसंग लावा जैसी कम्पनीज को स्मार्टफोन बनाने का आर्डर दे दिया है। ये कम्पनीज भरी मात्रा में सभी छात्रों के लिए स्मार्टफोन और टेबलेट तैयार कर रही है।

और पढ़े – यहाँ क्लिक करे

यूपी सरकार की योजना के पहले चरण की आपूर्ति के लिए सरकार ने 2000 करोड़ रूपये का बजट इन कंपनियों को दिया है। जिसमे अलग अलग मात्रा में सभी छात्रों के लिए टेबलेट व स्मार्टफोन बनाये जा रहे है।

आवेदन कहा करे और कैसे मिलेगा फ्री स्मार्टफोन ​

उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना (UP Free Smartphone Yojana) के लिए डीजी शक्ति पोर्टल लांच किया गया है। इस पोर्टल पर जाकर वे छात्र जो इस योजना के पात्र है ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस योजना में पूरी तरीके से पारदर्शिता रहे इसलिए सरकार ने डीजी शक्ति पोर्टल लांच किया गया है। इस पोर्टल पर सभी छात्र व छात्रों का पूरा डाटा एकत्रित रहेगा। जिससे सरकार को आसानी रहेगी।

डीजी शक्ति पोर्टल इस योजना के आवेदन के लिए सुरक्षित है।​

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस पोर्टल की देख रेख एक बहुत ही अच्छी कंपनी को सौंपी है। जिससे आपकी कोई भी इनफार्मेशन लीक नही होगी। डीजी शक्ति पोर्टल यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना के ऑनलाइन आवेदन के लिए पूर्ण रूप से सुरक्षित है। डीजी शक्ति पोर्टल में सभी विश्वविद्याल्य व संस्थान अपने अपने उन सभी छात्र व छात्राओं का डाटा सरकर के साथ शेयर करेगी।

इसी के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार तय करेगी की किन छात्रों इस यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना (UP Free Smartphone Yojana)के तहत स्मार्टफोन देना है और किनको नहीं। डीजी शक्ति पोर्टल पर अभी तक लगभग 32 लाख लोगो का डाटा फीड हो चुका है और सरकार ने इस पर काम भी शुरू कर दिया है। बाकी वे छात्र व छात्राये जो अभी बची है उनका डाटा फीड किया जा रहा है।

आवेदन करने के लिए यह क्लिक करे – डीजी शक्ति पोर्टल

आवेदन के लिए पात्रता-:

  • छात्र उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • छात्र ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल या डिप्लोमा में अध्ययनरत होना चाहिए।
  • आवेदक की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • इस योजना के लिए आवेदन केवल सरकारी स्कूल का छात्र ही कर सकता है।

आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साईज फोटोग्राफ

हाई स्कूल और इंटरमीडिएट वाले छात्रों के लिए कोनसी योजना है ​

इसके अलावा उन्होंने उत्तर प्रदेश में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के सभी छात्रों को फ्री लैपटॉप देने का वादा भी किया है। उन्होंने राज्य में टॉप करने वाले लगभग बीस लाख छात्रों को फ्री लैपटॉप योजना के तहत मुफ्त लैपटॉप देने का वादा किया है।

Leave a Reply